महीने का राशिफल - मार्च 2024

From the House of Astrologer Bejan Daruwalla
Prediction by Astrologer Chirag Daruwalla - Son of Astrologer Bejan Daruwalla

(ये पश्चिमी ज्योतिष के अनुसार 12 संकेतों के लिए सिर्फ सामान्य भविष्यवाणियां हैं। हालांकि अगर आप व्यक्तिगत रूप से अपनी व्यक्तिगत कुंडली के बारे में पूछना चाहते हैं, तो आप ज्योतिष सेवा अनुभाग में जा सकते हैं और उस सेवा का चयन कर सकते हैं जिसे आप लेना चाहते हैं। मैं आपके प्रश्नों का उत्तर दूंगा, आपके भविष्य की भविष्यवाणी करूंगा और आपको उन सभी समस्याओं के लिए उपाय / समाधान सुझाऊंगा जो आप जीवन में झेल रहे हैं।)

Icon Image

मेष (21 मार्च - 19 अप्रैल)

गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि के जातकों के लिए मार्च का महीना सौभाग्य लेकर आया है। इस दौरान आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे जिससे आप अपने कार्यों को और अधिक उत्साह के साथ करते नजर आएंगे। इस दौरान कार्य व्यवसाय में प्रगति होगी। परिवार में किसी सदस्य से संबंधित शुभ समाचार प्राप्त होगा। लंबे समय से अटके या कहें अधूरे काम पूरे होंगे। इस दौरान शक्तिशाली सरकार से संबंधित कोई प्रभावी बैठक होगी, जिसकी मदद से आपको भविष्य में किसी बड़ी लाभदायक योजना से जुड़ने का अवसर मिलेगा। इस माह आपको उन लोगों से भी सचेत रहने की जरूरत होगी जो आपकी सफलता से ईर्ष्या करते हैं। माह के मध्य में व्यापार से जुड़े लोगों को अपना कारोबार छोड़ने या किसी पर अधिक निर्भर होने से बचना चाहिए। हालाँकि यह समय आपके प्रेम संबंधों के लिए बेहद अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंधों में गलतफहमियां दूर होंगी और लव पार्टनर से नजदीकियां बढ़ेंगी।

Icon Image

वृषभ (20 अप्रैल - 20 मई)

गणेशजी कहते हैं कि वृषभ राशि वालों के लिए शुरुआत और अंत का समय थोड़ा कठिन हो सकता है। इस दौरान आपको अपनों से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाएगा और आपके विरोधी भी आप पर हावी नजर आएंगे। कार्यस्थल पर व्यर्थ के तनाव का असर आपके स्वास्थ्य पर भी दिख सकता है। इस दौरान आपको मौसमी या किसी पुरानी बीमारी के उभरने पर लापरवाही से बचना चाहिए, अन्यथा बाद में अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। मार्च के दूसरे सप्ताह में व्यापार से जुड़े लोगों को प्रतिस्पर्धा से कड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। इस दौरान आपकी आमदनी कम और खर्च ज़्यादा होगी। साथ ही व्यर्थ की भागदौड़ और फिजूलखर्ची बढ़ेगी। महीने का मध्य समय थोड़ा राहत भरा रहने वाला है। इस दौरान पूर्व में किसी योजना में निवेश से काफी लाभ मिल सकता है। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको बड़ी राहत मिल सकती है। यदि प्रेम संबंध में किसी बात को लेकर लव पार्टनर से अनबन चल रही थी तो किसी महिला मित्र की मदद से वह दूर हो जाएगी और एक बार फिर से आपकी लव लाइफ पटरी पर आ जाएगी।

Icon Image

मिथुन (21 मई - 20 जून)

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि वालों को मार्च की शुरुआत में सफलता मिलने की पूरी संभावना बन रही है, हालांकि इस दौरान आपको अति उत्साह से बचना होगा। साथ ही आपको उन लोगों से सावधान रहना होगा जो अक्सर आपके काम में बाधा डालने की साजिश रचते रहते हैं। परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों को मनचाही सफलता मिलेगी। आजीविका की तलाश में भटक रहे लोगों को महीने के पहले भाग में बड़ी सफलता मिल सकती है। वहीं नौकरीपेशा जातकों को कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है, जिससे कार्यक्षेत्र के साथ-साथ परिवार में भी आपका सम्मान बढ़ेगा। जो लोग विदेश में करियर या व्यवसाय के लिए प्रयास कर रहे हैं, उनके रास्ते में आ रही बड़ी कठिनाई दूर हो जाएगी, हालांकि उन्हें मनचाही सफलता पाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। माह के मध्य में घरेलू महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में व्यतीत होगा। इसी प्रकार सामाजिक कार्यों से जुड़े लोग इस अवधि में अधिक सक्रिय रहेंगे। समाज में उनका मान-सम्मान बढ़ेगा।

Icon Image

कर्क (21 जून - 22 जुलाई)

गणेशजी कहते हैं कि मार्च की शुरुआत कर्क राशि वालों के लिए शुभ रहेगी। इस दौरान आप हर छोटी-बड़ी समस्या से आसानी से पार पा लेंगे। सभी प्रकार की बाधाएं दूर होकर आपको मनचाही सफलता और धन की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए आय का अतिरिक्त स्रोत बनेगा। संचित धन में वृद्धि हो सकती है। भाग्य का भरपूर साथ मिलने से आपके कार्यस्थल और घर परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। आपके द्वारा लिए गए बड़े फैसलों की लोग सराहना करते नजर आएंगे। मार्च के दूसरे सप्ताह का अधिकांश समय अपने प्रिय मित्रों के साथ हंसी-खुशी के साथ व्यतीत होगा। महीने के मध्य में कोर्ट-कचहरी में चल रहे किसी मामले का फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। इस दौरान आप किसी शुभ या खास काम पर खूब पैसा खर्च कर सकते हैं। किसी मित्र के सहयोग से किसी नई योजना से जुड़ने का अवसर मिलेगा। माह के मध्य में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। इस दौरान आपको भूमि-भवन या वाहन सुख मिलेगा।

Icon Image

सिंह (23 जुलाई - 22 अगस्त)

गणेशजी कहते हैं कि मार्च का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए मध्यम कहा जाएगा। इस महीने आपको अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में लापरवाही न बरतें, अन्यथा बॉस के गुस्से का शिकार हो सकते हैं। साथ ही मैदान पर अपने विरोधियों से भी सावधान रहें। माह के दूसरे सप्ताह में बनते कार्यों में कोई रुकावट आने से मन खिन्न रहेगा। इस दौरान आपका मन घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रहेगा। हालाँकि, महीने का मध्य थोड़ा राहत भरा रहने वाला है और इस दौरान व्यापार से जुड़े लोगों को व्यापार में काफी फायदा होगा। व्यापार विस्तार की योजना साकार होती नजर आएगी। सुख-सुविधा से जुड़ी कोई बहुप्रतीक्षित वस्तु खरीदने का सपना पूरा होगा। महीने के तीसरे सप्ताह में लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमी हो सकती है। इस पर काबू पाने के लिए विवाद के बजाय बातचीत के जरिए इसे सुलझाने की कोशिश करें, अन्यथा बनते रिश्ते बिगड़ सकते हैं। शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाए रखने के लिए अपने जीवनसाथी की भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचें और अपने व्यस्त समय में से कुछ पल उनके लिए निकालें।

Icon Image

कन्या (23 अगस्त - 22 सितंबर)

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के जातकों को मार्च में अपना पैसा और समय बहुत सावधानी से खर्च करना चाहिए, अन्यथा चिंता का सामना करना पड़ सकता है। कन्या राशि के जातकों के लिए मार्च महीने की शुरुआत किसी बड़ी उपलब्धि के साथ होगी, जिससे घर में मान-सम्मान बढ़ेगा। इस दौरान आपको अपने रिश्तेदारों के साथ हंसी-खुशी के पल बिताने का मौका मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में आप अपने संबंधों का विशेष लाभ उठा पाएंगे। इस दौरान शासन-प्रशासन की मदद से आप लंबे समय से अटके हुए काम पूरे कर लेंगे। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होंगी। राजकीय कार्यों में सफलता मिलेगी। माह के मध्य में अचानक लंबी या छोटी दूरी की यात्राएं होंगी। करियर या बिजनेस के सिलसिले में की गई यह यात्रा अत्यंत शुभ और इच्छित सफलता देने वाली साबित होगी। परिवार में खुशी का माहौल रहेगा और परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा।

Icon Image

तुला (23 सितंबर - 22 अक्टूबर)

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि वालों के लिए मार्च की शुरुआत उन सभी समस्याओं से छुटकारा दिला देगी जिनका वे पिछले कई हफ्तों से सामना कर रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपनी बुद्धि और विवेक से विरोधियों की चालों को मात देने में सफल रहेंगे। कोर्ट-कचहरी में चल रहे मुकदमे का फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। व्यापार से जुड़े लोगों को मनचाहा लाभ मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह तक आप सुख-सुविधा से जुड़ा कोई बहुप्रतीक्षित सामान खरीद सकते हैं। इस दौरान आपको इष्ट मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा। इस अवधि में लव पार्टनर से नजदीकियां बढ़ेंगी। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। महीने का मध्य आपके लिए मध्यम रहने वाला है इसलिए इस दौरान अपने स्वास्थ्य और रिश्ते दोनों का ध्यान रखें और कार्यक्षेत्र में किसी भी काम में लापरवाही करने से बचें। इस दौरान व्यापार में लेन-देन करते समय काफी सावधानियां बरतने की जरूरत होगी।

Icon Image

वृश्चिक (23 अक्टूबर - 21 नवंबर)

गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि के जातकों को मार्च के महीने में अपनी वाणी और व्यवहार पर बहुत नियंत्रण रखना होगा। माह की शुरुआत में कड़ी मेहनत के बाद ही मन मुताबिक सफलता और धन की प्राप्ति होगी। व्यापार से जुड़े लोगों को कोई भी बड़ा सौदा बहुत सोच-समझकर करना होगा, अन्यथा फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। यह समय आपके पारिवारिक और प्रेम संबंधों के लिहाज से काफी संवेदनशील रहने वाला है। इस दौरान आपको अपने रिश्तेदारों और प्रेम संबंधों को बनाए रखने के लिए उनकी भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए। महीने के मध्य का समय आपके लिए कुछ राहत भरा हो सकता है। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को इस दौरान कोई शुभ समाचार मिल सकता है। प्रेम संबंध गहरे होंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। महीने के उत्तरार्ध में अचानक बड़े खर्चे आने से आपका बजट गड़बड़ा सकता है, ऐसे में पैसों का प्रबंधन करना उचित रहेगा।

Icon Image

धनु (22 नवंबर - 21 दिसंबर)

धनु राशि वालों के लिए गणेशजी कहते हैं कि मार्च के उत्तरार्ध में कुछ समय छोड़कर पूरा महीना बहुत शुभ रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को महीने की शुरुआत में बहुप्रतीक्षित प्रमोशन की खुशखबरी मिल सकती है। इस दौरान आपको धन लाभ और पारिवारिक सुख में वृद्धि देखने को मिलेगी। महीने के मध्य में आपको जल्दबाजी या आवेश में कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए। परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। विदेश में करियर और बिजनेस के लिए प्रयासरत लोगों की राह में आ रही बड़ी बाधा दूर होगी। जमीन-जायदाद संबंधी परेशानी दूर होगी। व्यापार से जुड़े लोगों को महीने के मध्य में साझेदारी में व्यापार करने पर बड़ा फायदा हो सकता है। माह का उत्तरार्ध थोड़ा मिश्रित समय है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से मार्च का महीना अनुकूल रहने वाला है। अगर आप किसी के सामने अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो आपकी बात बन जाएगी।

Icon Image

मकर (22 दिसंबर - 19 जनवरी)

गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि वालों को मार्च में बड़े बदलावों के लिए तैयार रहना चाहिए। जो लोग अपने व्यापार को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं उनके लिए भी यह समय बहुत शुभ है। ऐसा करने में आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में आपको करियर या बिजनेस के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं मनोवांछित फल देने वाली सिद्ध होगी। महीने के मध्य में अचानक आपका तबादला किसी अनचाही जगह पर हो सकता है या आपके ऊपर जिम्मेदारियों का अतिरिक्त बोझ बढ़ सकता है। पढ़ने-लिखने वाले विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत से ही मनवांछित फल की प्राप्ति संभव होगी। इस दौरान बनते कार्यों में अचानक रुकावट आने से मन परेशान रहेगा। कारोबार में संघर्ष और कठिन परिस्थितियां भी बन सकती हैं, हालांकि आप अपनी बुद्धि और विवेक से धन कमाने में सफल रहेंगे।

Icon Image

कुंभ (20 जनवरी - 18 फरवरी)

गणेशजी कहते हैं कि मार्च का महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए सफलतादायक साबित होगा। इस महीने आपकी पदोन्नति और धन लाभ के योग बनेंगे। किसी वरिष्ठ अधिकारी या व्यक्ति की कृपादृष्टि आप पर बढ़ेगी, जिसकी मदद से आपके लंबे समय से अटके हुए काम पूरे होंगे और करियर व्यवसाय में वांछित लाभ मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में आप किसी बड़ी योजना पर काम करना शुरू करेंगे, जिसका भविष्य में आपको बड़ा फायदा मिलेगा। इस दौरान परिवार के किसी सदस्य की उपलब्धि से मान-सम्मान बढ़ेगा और घर में ख़ुशी का माहौल रहेगा। व्यापार में लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा। महीने के मध्य में परिवार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। खास बात यह है कि ऐसा करते समय आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। जो लोग सामाजिक-धार्मिक कार्यों से जुड़े हैं उन्हें अचानक किसी उत्सव में शामिल होने का अवसर मिलेगा। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

Icon Image

मीन (19 फरवरी - 20 मार्च)

गणेशजी कहते हैं कि मार्च का महीना मीन राशि वालों के लिए मिलाजुला साबित होने वाला है। मीन राशि के जातकों को मार्च के पहले सप्ताह में आए मौके को खोने से बचना चाहिए, अन्यथा उसे दोबारा पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। महीने की शुरुआत में वरिष्ठों की मदद से आप अपना प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे। जिससे आपके क्षेत्र में सम्मान बढ़ेगा। व्यापार से जुड़े लोगों को कुछ परेशानियों के बावजूद धन लाभ होगा। कामकाजी महिलाओं के लिए भी यह समय थोड़ा कठिन हो सकता है। घर और कार्यक्षेत्र में तालमेल बैठाने में इन्हें कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। माह का मध्य समय आपके रिश्तों के लिहाज से थोड़ा कम अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान परिवार के किसी सदस्य से अनबन हो सकती है। प्रेम संबंधों में गलतफहमियां मानसिक कष्ट का कारण बन सकती हैं। गृहस्थ जीवन में व्यर्थ का तनाव रहेगा। इस दौरान आपको अपने रिश्ते के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखने की जरूरत होगी।